यूपी में कोरोना टेस्टिंग को लेकर बना नया रिकार्ड

यूपी में कोरोना टेस्टिंग को लेकर बना नया रिकार्ड

सेहतराग टीम

देश में कोरोना वायरस के दिन-प्रतिदिन मामले बढ़ते चले जा रहे है। वहीं उत्तर प्रदेश में भी लगातार केस बढ़ रहे है। इसी बीच एक राहत देने वाली खबर है कि प्रदेश में इस महामारी पर अंकुश लगाने की मुहिम जारी है जिसमें सफलता मिलती दिखाई दे रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस मुहिम की समीक्षा लगातार करते रहते है। रोजाना सीएम योगी टीम-11 के साथ कोरोना वायरस संक्रमण पर समीक्षा बैठक कर प्रदेश की स्थिति का जायजा लेते है। उत्तर प्रदेश में सैंपल टेस्टिंग भी जोरों पर है। उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है, जहां पर एक दिन में एक लाख से अधिक टेस्ट हो रहे हैं। टेस्ट की संख्या बढऩे के साथ ही संक्रमितों की संख्या भी विस्तार ले रही है।

पढ़ें- हरियाणा में ह्यूमन ट्रायल में तीन लोगों को दिया गया कोविड-19 वैक्‍सीन का डोज

सीएम योगी आदित्यनाथ प्रतिदिन अपने सरकारी आवास पर टीम-11 के साथ कोरोना वायरस संक्रमण पर समीक्षा बैठक करने के साथ जिलों का भी दौरा करते हैं। दौरा भी ऐसा होता है कि एक दिन में तीन जिलों में जाकर वहां के अस्पतालों का हाल देखने के साथ जिलों के शीर्ष अधिकारियों के साथ समीक्षा की जाती है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को ही अपनी कर्मस्थली गोरखपुर के बाद बलिया व वाराणसी का दौरा किया था।

प्रदेश में इसी बीच आज रिकॉर्ड एक लाख से अधिक नमूनों की जांच रिपोर्ट आई है, जो अब तक की सर्वाधिक है। अब तक कुल 19 लाख से अधिक लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है । वही 1.90 लाख सॢवलांस टीमें सक्रिय कर दी गयी है। जिन इलाकों में सबसे ज्यादा रोगी मिल रहे हैं वहां और सघन जांच की जायेगी। इस समय पांच जिले चुनौती बने हुए हैं यहां संक्रमित मरीज सबसे ज्यादा हैं। इसमें लखनऊ में 3210, कानपुर में 1799, वाराणसी में 1282, झांसी में 983 व गाजियाबाद में 932 एक्टिव केस हैं। प्रदेश में अब तक कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 67 हजार से अधिक हो गया है।

कोरोना वायरस के खिलाफ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विभिन्न मोर्चों पर बेहद सक्रिय हैं। इनमें सर्वाधिक असरदार मोर्चा टेस्टिंग बन गया है। इसी मोर्चा को सीएम योगी आदित्यनाथ शुरूआत से ही सबसे अधिक बढ़ाने पर जोर दे रहे थे। इसका ही नतीजा है कि आज एक लाख ने ज्यादा कोरोना टेस्टिंग करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य सरकार ने रविवार को प्रदेश में कोविड-19 के 106962 टेस्ट करने में सफलता प्राप्त की है।

मुख्यमंत्री के सचिव आलोक कुमार ने कहा कि यूपी सरकार ने प्रतिदिन की कोविड-19 की जांच में छह डिजिट के आंकड़े को पार कर गई है। रविवार को राज्य में कोरोना के 106962 संदिग्ध की जांच की गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई जारी रखने में यूपी सरकार हर संभव कदम उठा रही है।

टेस्टिंग के मामले में उत्तर प्रदेश अन्य राज्यों की तुलना काफी बेहतर स्थिति में है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने रैपिड एंटीजन टेस्ट की संख्या बढाकर एक लाख रोजाना करने तथा हर दस दिन में दस लाख टेस्टिंग किट लेने का शनिवार को निर्देश दिया है। इसके साथ एन्टीजन टेस्ट की संख्या को बढ़ाकर एक लाख टेस्ट प्रतिदिन करने की बड़ी आवश्यकता जताई थी। टेस्टिंग ने काफी तेजी पकड़ी, लेकिन टेस्टिंग के एवज में कोरोना संक्रमित मामले ज्यादा नहीं मिल रहे हैं। टेस्टिंग की तुलना में संक्रमित मरीज मिलने का राष्ट्रीय औसत 14 फीसदी है तो उत्तर प्रदेश में पांच फीसदी के आस-पास है।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए देश के कई राज्‍यों और शहरों में लागू किया गया लॉकडाउन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।